Technology

जाने एयरटेल की 5जी ने अब तक किन शहरों में फैलाया है अपना नेटवर्क, जाने फ़ोन में 5जी कनेक्ट करने का तरीक़ा

भारती एयरटेल अपनी 5जी नेटवर्क सेवा को देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है। यह नए शहरों में अपने कवरेज का विस्तार करके शुरू कर रहा है, और फिर यह चरण-दर-चरण करना जारी रखता है।

Airtel भारत की एकमात्र दूरसंचार कंपनी है जिसने 5G को व्यावसायिक रूप से तैनात किया है। Airtel की 5G सेवा NSA तकनीक का उपयोग कर रही है, जो कि 5G तकनीक से अलग है जिसे Jio बीटा में उपयोग कर रहा है। Reliance Jio ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है कि उसकी 5G टेस्टिंग कब पूरी होगी।

अहमदाबाद और गांधीनगर में Airtel 5G

टेल्को ने घोषणा की कि वह अहमदाबाद और गांधीनगर में हाई-स्पीड 5G सेवा शुरू कर रहा है। इसका मतलब है कि इन शहरों में लोग पहले के मुकाबले काफी तेजी से इंटरनेट से जुड़ सकेंगे। कुछ मुख्य स्थान जहां यह 5जी सेवा उपलब्ध होगी, अहमदाबाद में एसजी हाईवे, मेमनगर, सैटेलाइट, नवरंगपुरा, साबरमती, मोटेरा, चांदखेड़ा, दक्षिण बोपाल, गोमतीपुर, मेमको, बापूनगर और कोबा, रायसन, सरगासन, पेठापुर शामिल हैं।, और गांधीनगर गांधीनगर में।

इंफाल में Airtel 5G

टेल्को ने घोषणा की है कि 5G अब इंफाल में चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध है, जिसमें अकम्पेट क्षेत्र, युद्ध कब्रिस्तान, देवलालैंड क्षेत्र, तकिलपत क्षेत्र, आरआईएमएस इंफाल क्षेत्र, नया सचिवालय, बाबूपारा क्षेत्र, नगरम, घड़ी, उरीपोक, सागोलबंद और अन्य स्थान शामिल हैं।

इस महीने की शुरुआत में, दूरसंचार ऑपरेटर ने घोषणा की कि वह गुवाहाटी में 5G कनेक्टिविटी शुरू कर रहा है, जो देश के पूर्वोत्तर भाग में अपने पांचवीं पीढ़ी के नेटवर्क की शुरुआत को चिह्नित करता है।

यहां उन सभी शहरों की लिस्ट दी गई है, जहां Airtel 5G Plus चस रहा है- Airtel 5G इन शहरों में मौजूद

हैदराबाद,चेन्नई,दिल्ली,मुंबई,बेंगलुरु,सिलीगुड़ी,नागपुर,वाराणसी,पानीपत,गुरुग्राम,गुवाहाटी,पटना,लखनऊ,शिमला,इंफाल,अहमदाबाद,गांधीनगर है।

स्मार्टफोन पर Airtel 5G को कैसे जुड़ें

1 – अपने Android फोन पर Airtel 5G का यूज करने के लिए, सेटिंग्स> नेटवर्क मोड> नेटवर्क मोड ऑप्शन को सेलेक्ट करें और 5G कनेक्टिविटी, या ग्लोबल को सेलेक्ट करें।

2 – आईओएस (iOS) के लिए सेटिंग्स में जाएं, फिर जनरल> सॉफ्टवेयर अपडेट> आईओएस 16.2 डाउनलोड और इंस्टॉल करें पर टैप करें। इसके बाद नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और Airtel सिम पर टैप करें और 5जी सर्विसेज को सेलेक्ट करें

। 3 – एक बार 5G सर्विस सपोर्ट हो जाने के बाद, जब आप कनेक्टिविटी एरिया में होंगे तो आपका स्मार्टफोन ऑटोमैटिक तरिके से नए नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएगा।

4 – इस बीच, एयरटेल और जियो साल के लास्ट तक ज्यादा से ज्यादा शहरों में पहुंच रहे हैं। दूरसंचार ऑपरेटरों ने 2023 तक ज्यादतर भारतीय शहरों और 1-2 सालों के अंदर पूरे भारत को कवर करने का वादा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button