Jharkhand Board Result 2021

शेयर करें :
Advertisement

Jharkhand Board Result 2021 : झारखण्ड बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। झारखण्ड बोर्ड 10वीं की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने की घोषणा राज्य सरकार में मुख्यमंत्री 10 जून 2021 को दी थी। 

एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 9 मार्च से 26 मार्च 2021 तक किये जाने के प्रस्ताव के साथ टाइम टेबल जारी किया गया था। हालांकि, झारखण्ड में कोविड-19 महामारी के चलते दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का नोटिस 17 अप्रैल 2021 को दिया गया था।

Jharkhand (JAC) Board Result 2021

बोर्ड का नामJharkhand JAC Board
रिजल्ट जारी होने की तिथिजुलाई महीने में (20 जुलाई से पहले) अनुमानित
कक्षा 10 रिजल्टलिंक जल्द एक्टिवेट होगा
कक्षा 12 रिजल्टलिंक जल्द एक्टिवेट होगा
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.jacresults.com/

JAC (Jharkhand) Board Result Formula

मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट तैयार करने के लिए तय मापदंड के अनुरूप नौवीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा के आधार पर 80 फीसदी अंक दिये जाएंगे। वहीं 20 अंक स्कूल और कॉलेज द्वारा किये गये इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिये जाएंगे। इसके अलावा जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा होती है, उनमें इंटरनल असेसमेंट की जगह प्रायोगिक परीक्षा के अंक दिए जाएंगे।

ऐसे में अब स्कूलों एवं कॉलेजों द्वारा विद्यार्थियों का इंटरनल असेसमेंट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। असेसमेंट होने के बाद अंक अपलोड होते ही झारखंड बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, और अगर परिस्थितयां विषम ना हुई तो झारखंड बोर्ड की माने तो 20 जुलाई तक रिजल्ट भी जारी हो सकता है। आपको बता दें कि इस साल मैट्रिक (कक्षा 10) में 4.32 लाख एवं इंटरमीडिएट में 3.31 लाख परीक्षार्थी हैं।