Technology

नए साल के मौक़े पर न्यू स्मार्टफ़ोन ख़रीदने का सोच रहे है तो, इन 5 बातों पर ज़रूर करें गौर

कुछ लोग स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं और यह खबर खास उनके लिए है। बाजार में बहुत सारे अलग-अलग स्मार्टफोन हैं, और यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा खरीदा जाए। स्मार्टफोन खरीदने से पहले यह पता लगाना जरूरी है कि आपकी जरूरतें क्या हैं।

सिर्फ उसके 5G और कैमरा फीचर्स के आधार पर नया स्मार्टफोन न खरीदें। आपको अन्य कारकों पर भी विचार करना चाहिए, जैसे फ़ोन की विशेषताएं और यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कैसे होगा।

बिल्ड क्वालिटी

स्मार्टफोन दो प्रकार के होते हैं: धातु और प्लास्टिक। कुछ में कांच के पैनल होते हैं, लेकिन वे नाजुक होते हैं और गिरने पर टूट सकते हैं। अगर आप इसके टूटने को लेकर चिंतित हैं तो धातु या प्लास्टिक का फोन चुनना बेहतर है। वे 2-3 फीट तक की बूंदों को संभाल सकते हैं, जबकि कांच आधारित फोन टूट सकते हैं।

डिज़ाइन

आपके स्मार्टफ़ोन के डिस्प्ले का आकार और रिज़ॉल्यूशन इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग किस लिए करते हैं। यदि आप वीडियो देखने, फ़ोटो या वीडियो संपादित करने, या मूवी डाउनलोड करने और देखने के लिए अक्सर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तो फुल-एचडी या क्यूएचडी रिज़ॉल्यूशन वाली 5 इंच से 6 इंच की स्क्रीन वाला डिस्प्ले सबसे अच्छा होगा। 6 इंच की स्क्रीन से बड़ी कोई भी चीज फोन को भारी और इधर-उधर ले जाने में मुश्किल बनाती है।

प्रोसेसर

कुछ स्मार्टफोन में दूसरों की तुलना में अधिक प्रोसेसिंग पावर होती है। वह शक्ति डिवाइस के “SoC” (सिस्टम ऑन चिप) से आती है। यदि आप अपने फोन का उपयोग ऑनलाइन फोटो एडिटिंग, गेम खेलने या वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी चीजों के लिए करते हैं, तो आप एक उच्च-शक्ति वाले SoC वाले फोन की तलाश कर सकते हैं। स्नैपड्रैगन 870 और इसके बाद के संस्करण, या मीडियाटेक डाइमेंशन 8100 और इसके बाद के संस्करण कुछ बेहतरीन एसओसी हैं।

बैटरी

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। यदि आप इसका बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो बैटरी पूरे दिन नहीं चल सकती है। लेकिन अगर आप इसे कम इस्तेमाल करते हैं, तो बैटरी पूरे दिन चल सकती है।

एलसीडी और एलईडी?

एलसीडी स्क्रीन बनाना सस्ता है, लेकिन वे सूरज की रोशनी में उतना अच्छा काम नहीं करते हैं क्योंकि वे बहुत अधिक बैकलाइट का उपयोग करते हैं। एलईडी स्क्रीन बेहतर हैं क्योंकि वे हल्के और पतले हैं, और वे अंधेरे में बेहतर चित्र बना सकते हैं। हालाँकि, वे LCD स्क्रीन की तुलना में थोड़े अधिक महंगे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button