Technology

किसी भी होटल में छिपे हुए कैमरे को ढूँढ निकाले मिनटों में, इस ऐप के ज़रिए बिल्कुल आसान हो जाएगा आपका काम

किसी होटल में रहने के दौरान छिपे हुए कैमरों की जांच करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई छिपे हुए कैमरे स्थापित नहीं हैं, चेक-इन करने से पहले और फिर से बसने के बाद कमरे का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। ये सावधानियां बरतने से आपके निजी पलों को निजी रखने में मदद मिलेगी।

पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है जो उस समूह का हिस्सा थे जो ओयो होटलों में कपल्स का निजी पलों में वीडियो बनाकर उन्हें धमकी देता था। भले ही सभी होटलों में छिपे हुए कैमरे नहीं हैं, लेकिन किसी भी होटल में ठहरने से पहले अपने कमरे की जांच करना जरूरी है।

अपने फ़ोन के कैमरे का करें इस्तेमाल

कमरे की सभी लाइटें बंद कर दें, यहां तक ​​कि टीवी जैसे स्क्रीन भी बंद कर दें। सुनिश्चित करें कि यह जितना संभव हो उतना अंधेरा है, फिर अपने स्मार्टफोन के कैमरे को संभावित छिपने के स्थानों पर कमरे के चारों ओर इंगित करें। कैमरा इधर-उधर घुमाते समय सावधान रहें, क्योंकि ये धब्बे आपकी आँखों को दिखाई नहीं देंगे।

होटल के कमरे में कोई हिडेन कैमरा मिले तो क्या करें?

यदि आप अपने कमरे में एक संदिग्ध उपकरण पाते हैं, तो कार्रवाई का सबसे अच्छा उपाय यह है कि इसे डिस्कनेक्ट कर दें और इसे एक तौलिये से ढक दें। गैजेट को आसानी से एक दराज के अंदर भी रखा जा सकता है।

छिपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन

कुछ ऐप हैं जो छिपे हुए कैमरे को खोजने में आपकी मदद कर सकते हैं। वे रिकॉर्डिंग द्वारा उपयोग की जाने वाली फ़्रीक्वेंसी रेंज की खोज करके काम करते हैं। इनमें से कुछ ऐप डाउनलोड करने के लिए फ्री हैं।

छिपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए वाई-फाई का उपयोग करना

यदि कोई कैमरा छिपा हुआ है और वाई-फाई से जुड़ा है, तो इसे फिंग जैसे नेटवर्क स्कैनिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके पाया जा सकता है। यदि कोई उपकरण (जैसे “बग”) होटल के वाई-फाई के समान नेटवर्क से जुड़े हैं, तो उन्हें होटल द्वारा प्रदान किए गए इंटरनेट कनेक्शन विवरण का उपयोग करके आसानी से पाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button